Analytics/ Reports

समस्या समाधान – हेल्पडेस्क आपके द्वारा प्रेषित की गयी समस्या के समाधान के लिये कृपया निम्नानुसार कार्यवाही करें

Category :
Enter characters being displayed in above image.


Q : स्कोरकार्ड का क्या उपयोग है ?
A : अतिथि शिक्षक के आवेदन के लिये आपके पास स्कोरकार्ड होना जरुरी है। बिना स्कोरकार्ड के आप अतिथि शिक्षक के लिये पात्र नहीं है।


Q : क्या स्कोर कार्ड विद्यालय के स्तरवार जनरेट होगा?
A : आवेदक की शैक्षणिक योग्यता के अनुसार प्रत्येक स्तर PS/MS/HS/HSS का स्कोर कार्ड जारी होगा।


Q : पोर्टल मैं मेरी सही जानकारी प्रदर्शित नहीं हो रही है
A : पोर्टल मैं जो जानकारी आपने रजिस्ट्रेशन के समय भरी है वही प्रदर्शित होगी।


Q : मैं अपना पासवर्ड भूल गया हूं
A : पोर्टल में पासवर्ड री-सेट लिंक को क्लिक करने पर आप स्वयं पासवर्ड री-सेट कर सकते है पासवर्ड आपके मोबाईल पर प्राप्त होगा।


Q : E-KYC करते समय क्या ध्यान रखा जाए?
A : ऐसे अभ्यर्थी जिन्होने एक से अधिक पंजीयन करा लिये हैं। वे उस नम्बर से E-KYC करें, जो संकुल प्राचार्य द्वारा सत्यापित हैं। E-KYC करते समय स्वयं का ही समग्र आई.डी. एवं आधार नम्बर ही दर्ज करें।


Q : आवेदक का आधार gfms में पंजीकृत किस मोबाईल नम्बर में दर्ज किया जा चुका है, कैसे जाने?
A : संकुल प्राचार्य के लॉगिन आई.डी. से Check Aadhar Status से यह देख जा सकता है, कि आधार किस मोबाईल नम्बर में दर्ज किया जा चुका है।


Q : क्या gfms पोर्टल पर केवल एक ही पंजीयन कराना हैं?
A : पोर्टल पर केवल एक ही पंजीयन कराना हैं। यह देखने में आया हैं कि आवेदक मोबाईल नम्बर बन्द हो जाने पर वह दूसरे मोबाईल नम्बर से पंजीकरण करा लेते हैं, यह उचित नहीं। दूसरे मोबाईल नम्बर से कराया गया पंजीकरण सत्यापित भी नहीं होगा क्योंकि आपका आधार नम्बर पूर्व पंजीकृत आवेदन में दर्ज हो चुका हैं। आवेदक का वहीं पंजीयन मान्य होगा जिस पंजीयन नम्बर का सत्यापन संकुल केन्द्र के द्वारा करवा लिया हैं।


Q : कैसे पता करें कि मेरा आवेदन संकुल प्राचार्य द्वारा सत्यापित है या नहीं?
A : आवेदक gfms पोर्टल में लॉगिन करके ‘‘Check Status‘‘ से आवेदन के सत्यापन की स्थिति देख सकते हैं। यदि आवेदन सत्यापित नहीं हैं, तो आपका स्कोर कार्ड जनरेट नहीं होगा अतः 4 जून 2019 के पूर्व नजदीकी संकुल केन्द्र पर जा कर सत्यापित अवश्य कराए।